Offer, Mobile and Technology, Whatsapp,Gmail, Paytm,Earn Money Online, letest technology news

Ad

Saturday, September 22, 2018

स्पीड डायल क्या होती है । इसमे नंबर कैसे ऐड करते। what is speed dial . How to save number in speed dial.

नमस्कार दोस्तों जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है। वैसे वैसे नए नए फीचर्स वाले मोबाइल  भी मार्केट में आते जा रहे हैं । यह दौर स्मार्टफोंस का दौर है । पर आज भी पुराने मोबाइल के कुछ ऐसे फीचर्स है, जिन्हें छोड़ा नहीgoogle.com, pub-6212814881289896, DIRECT, f08c47fec0942fa0जा सकता  । ऐसा ही एक फीचर जिसका नाम है स्पीड डायल या फिर क्विक डायल जिसकी आवश्यकता आज भी हमें पड़ती है। मैं आज आपको इसी स्पीड डायल फीचर के बारे में बताने जा रहा हूं ।जो है तो बहुत पुराना पर इसकी आवश्यकता हमें आज भी हमारे स्मार्टफोन में होती है ।
फिर चाहे आपके पास रेडमी का मोबाइल हो या फिर माइक्रोमैक्स , लावा , सैमसंग या फिर किसी भी और कंपनी का मोबाइल क्यों ना हो।

तो चलिए जानते हैं , स्पीड डायल या क्विक डायल क्या होता है। इसकी क्या आवश्यकता होती है, और इसे कैसे चालू करते हैं । और साथ ही साथ किसी नंबर को स्पीड डायल लिस्ट से हटाना है,  तो उसे किस प्रकार हटाते हैं।


Speed dial या quick dial क्या होती है।

जब हमें किसी नंबर पर कॉल करने के लिए उस नंबर को फोनबुक से सर्च करने की आवश्यकता ना हो , और ना ही उस नंबर को डायल करने की आवश्यकता हो , केवल एक अंक को लोंग प्रेस करने मात्र से उस नंबर पर कॉल लगना स्पीड डाइल या क्विक डायल कहलाती है।


Speed dial की आवश्यकता।

जब हम किसी नंबर पर दिन में कई बार कॉल करते हैं । जैसे ही भाई , बहन , मम्मी , पापा या फिर किसी बेस्ट फ्रेंड  तो हम  नंबर को या तो तो डायल करते हैं , या फिर फोन बुक से सर्च करके कॉल लगाते हैं। पर यदि आप उस नंबर को स्पीड डायल में सेव कर देते है तो आपको बार बार फोन बुक में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। और आप केवल एक नंबर को लॉन्ग  प्रेस करके कॉल लगा सकते है।

क्विक डायल की सबसे अधिक आवश्यकता तब होती है। जब आप किसी मुसीबत में हो और आपको किसी अपने, जो कि आपकी मदद कर सकता को कॉल लगाना हो, तब आप स्पीड डायल की मदद से उसे केवल एक  नंबर दबाकर तुरंत कॉल लगा सकेंगे।


Speed dial में number कैसे save करे।

लगभग सभी मोबाइलों में स्पीड डायल या फिर quick dial में नंबर ऐड करना एक जैसा ही होता है। बस थोड़ी बहुत सेटिंग ऊपर नीचे हो सकती है  किसी मोबाइल में यह फीचर स्पीड डायल के नाम से होता है, तो किसी मोबाइल में quick dial के नाम से होता है। मैं आज आपको Redmi Note 4 में क्विकटाइल में नंबर किस प्रकार सेव करते हैं ,यह बताऊंगा।

अपने मोबाइल में क्विक डाइट मैं नंबर ऐड करने के लिए आप अपने मोबाइल पर डायल में आ जाएं, आपको नीचे साइट थ्री लाइंस दिखाई देगी आप इस पर क्लिक कर दें।

Speed dial


आप के सामने एक न्यू विंडो ओपन हो जाएगी , इसमें आप को सबसे  नीचे आना है , यहां पर आपको एडवांस सेटिंग दिख जाएगा आप इस पर क्लिक कर दें।

Speed dial


अब आपको दूसरे ही नंबर पर क्विकटाइल मिल जाएगा आप इस पर क्लिक कर दें ।

Speed dial


आपके सामने क्विकटाइल सेट करने के लिए नंबर आ जाएंगे आप जिसका नंबर को जहां सेट करना चाहते हैं। उस नंबर पर क्लिक करें आपके सामने आपके मोबाइल की फोन बुक के सभी नंबर आ जाएंगे आप जिस नंबर को क्विक डायल में सेट करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दें। अब आपका वह नंबर quick dial  लिस्ट में save हो चुका है। इसी प्रकार से आप और भी नंबरों को quick dial लिस्ट में सेव कर सकते हैं।


Speed dial से number कैसी हटाये

क्विक डायल में सेव किसी किसी नंबर को हटाने के लिए बस आपको क्विक डायल नंबरों की लिस्ट को ओपन करना है। और जिस नंबर को हटाना चाहते हैं , उस पर क्लिक करें । आप को डिलीट का ऑप्शन मिल जाएगा यहां से आप उस नंबर को डिलीट कर सकते हैं , और चाहे तो दूसरे नंबर को ऐड भी कर सकते हैं।

Quick dial


अब मुझे उम्मीद है , आप क्विक डायल के बारे में पूरी तरह से समझ चुके हैं । यदि आपको इसमें किसी प्रकार की कोई समस्या आती है । या फिर आपको यह पोस्ट कैसे लगी , आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स मे जरुर बताएं।
आपका इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।


No comments:

Post a Comment