Offer, Mobile and Technology, Whatsapp,Gmail, Paytm,Earn Money Online, letest technology news

Ad

Wednesday, August 8, 2018

Whatsapp group से बाहर कैसे निकले। व्हाटसअप ग्रुप को डिलीट कैसे करे। हिंदी में

आज किसी को ये बताने की आवश्यकता नहीं है, की व्हाट्सएप्प क्या है। आज के समय मे एक दूसरे से बात करने के लिए या चैटिंग करने के लिए सबसे ज्यादा use व्हाटसअप का ही होता है।
            आज कल लोग WhatsApp ग्रुप का बहुत अधिक यूज करने लगे हैं, क्योंकि हमें जब किसी फोटो वीडियो या फिर कोई गाना आदि को एक साथ पहुंचाना है तो काम WhatsApp ग्रुप की मदद ले सकते हैं, क्योंकि जब हम किसी फोटो या फिर वीडियो को किसी ग्रुप में सेंड करते हैं तो यह फोटो और वीडियो उस ग्रुप में जुड़े सभी ग्रुप मेंबर के पास पहुंच जाती है।

                          पर जिस तरह इसका फायदा उसी तरह इसका एक नुकसान भी है, कई बार होता है हम ऐसे ग्रुप में जुड़ जाते हैं जो हमारे लिए सही नहीं होता तब हम चाहते हैं उस ग्रुप से बाहर आना। क्योकि उस ग्रुप में आपत्तिजनक मैसेज का अदान प्रदान होता है। यदि आप भी किसी ऐसे ग्रुप में हो जिसमें होने वाले मैसेज फोटो वीडियो से आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी है।
                     तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए मैं आपको आज पोस्ट के जरिए बताऊंगा कि आप किसी ग्रुप से किस तरह बाहर निकल सकते हैं और WhatsApp ग्रुप को किस तरह डिलीट कर सकते हैं वह भी पूरे सुरक्षित तरीके से तो चलिए जानते हैं आपको ग्रुप से बाहर आने के लिए क्या करना है

* सबसे पहले आप WhatsApp एप्लीकेशन को ओपन कर लें और और उस ग्रुप पर क्लिक करें जिस ग्रुप से आपको बाहर निकलना है और ग्रुप को डिलीट मारना है।

Whatsapp group


* अब आप जिस जगह पर ग्रुप का नाम लिखा है उस पर क्लिक करें।
Whatsapp group

आपके सामने ग्रुप के सभी मेंबर के नंबर और नाम की लिस्ट आ जाएगी । जो जो इस ग्रुप के मेंबर है।

* अब आप इस लिस्ट में नीचे चले जाएं आपको नीचे से दूसरे नंबर पर एग्जिट ग्रुप (Exit group) लिखा हुआ मिल जाएगा ।आपको इस पर
 
Group member
क्लिक कर देना है ।
जैसे ही आप क्लिक करेंगे हो सकता है थोड़ी प्रोसेसिंग होगी और आप इस ग्रुप से बाहर हो जाएंगे।

* अब यदि आप इस ग्रुप को डिलीट करना चाहते हैं तो जिस जगह पर एग्जिट ग्रुप लिखा था अब उस जगह पर आपको ग्रुप डिलीट करने का ऑप्शन दिखाई देगा। आप delete group लिखा हुआ जिस पर आप क्लिक कर इस ग्रुप को डिलीट कर सकते हैं।
Exit group


अब आप WhatsApp ग्रुप से बाहर निकलना और उस ग्रुप को डिलीट करना सीख चुके हैं अब आप जिस ग्रुप से बाहर निकलना चाहते हो निकल सकते हो।

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी यदि आपको WhatsApp ग्रुप से बाहर निकलने या ग्रुप को डिलीट मारने में किसी प्रकार कि कोई समस्या होती है तो आप मुझसे नीचे कमेंट में पूछ सकते है।

                                   *धन्यवाद*

No comments:

Post a Comment