Offer, Mobile and Technology, Whatsapp,Gmail, Paytm,Earn Money Online, letest technology news

Ad

Sunday, August 5, 2018

Gmail का password कैसे change करते है। केवल 3 step में अपना password बदले। gmail ka password kese badalte hai.

अपने  जीमेल अकाउंट  का पासवर्ड  सिर्फ  3  steps में chnage करे। आज के टाइम में WhatsApp ने लगभग सारी दुनिया में राज कर रखा रखा है।
      पर Gmail का अपना ही एक अहम रोल है क्योंकि आज के समय में भी लोग अपने डॉक्यूमेंट को Gmail में सुरक्षित रखते में हैं और इंपॉर्टेंट डाक्यूमेंट्स को Gmail से  ही एक दूसरे तक पहुंचाते हैं। यहा तक कि photo को send करने के लिए भी ये सबसे अच्छा साधन है। क्योंकि इससे photo खराब नही होती है।
                     और ऐसे में बात आती है Gmail की सुरक्षा की तो तो इसमें इसका पासवर्ड ही मुख्य होता है।
हमें अपने जीमेल के अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए Gmail के पासवर्ड को लगभग दो से 3 महीने में बदल जरूर लेना चाहिए ।
          हम आज इस पोस्ट में आपको Gmail का पासवर्ड अपने मोबाइल से केवल 3 steps में कैसे बदलते हैं वह बताएंगे जिससे आप भी अपने जीमेल का पासवर्ड बदल कर उसको सुरक्षित रख सकते हैं क्योंकि चाहे हम अपने पासवर्ड को कितना भी सुरक्षित रखें पर तीन चार महीने मैं यह एक दो लोगों को पता चल ही जाता है तो चलिए जानते हैं वह स्टेप्स जिनकी मदद से हम जीमेल अकाउंट का पासवर्ड को चेंज करेंगे

Step 1st
               सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी एक ब्राउज़र को ओपन कर ले मैं सजेस्ट करूंगा की क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लें और उसके सर्च box में type करे account.gmail.com और sreach कर दे।

Change password

और दूसरे या तीसरे नंबर पर आपको ये site मिल जाएगी आपको इसे open कर लेना है।

Step 2nd
                      account.gmail.com को आप open कर ले अब आप इसमे उस account की gmail id और password डाल के login हो जाये

Login gmail account

जिस account का  आपको password बदलना है।

Step 3rd
                 जैसे ही आप अपनी gmail id और password डाल के login हो जाएंगे, आप सीधे ही उस page में पहुच जाएंगे जहा से आपका password change होगा।

Change password

अब आपके सामने दिखाई देगा new password और confirm new password अब आपको दोनों जगह एक जैसा password डाल देना है। इसके बाद नीचे चेंज पासवर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Change password


अब आपको कुछ नहीं करना है अब आप का पासवर्ड चेंज हो चुका है अब आप सभी जगह जहां जहां आपकी Gmail ID बनी हुई है वहां वहां पर न्यू पासवर्ड डालना पड़ेगा तो दोस्तों अब आप जीमेल अकाउंट का पासवर्ड बदलना सीख गए हैं अब आप हर 2 से 3 महीने में कम से कम एक बार अपना पासवर्ड बदलते रहें जिससे आपका अकाउंट सुरक्षित रहेगा और आपको किसी प्रकार कि कोई समस्या नहीं आएगी आपको यह पोस्ट कैसी लगी अपनी राय एवं सुझाव आप मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं।

                                *धन्यवाद*

No comments:

Post a Comment