Offer, Mobile and Technology, Whatsapp,Gmail, Paytm,Earn Money Online, letest technology news

Ad

Saturday, July 21, 2018

Sensor क्या है ? Mobile में कितने प्रकार के sensor use होते है। और क्या काम आते है।

आज लगभग हर किसी के पास हमे एक स्मार्ट फोन देखने को मिल जाएगा सब के पास एक से बढ़कर एक नए-नए फीचर्स वाले स्मार्टफोन होते हैं पर क्या आपको पता है कि sensor क्या होता है और आपके मोबाइल में कितने प्रकार के सेंसर का यूज़ होता है और कौन सा सेंसर कौन से काम में आता है आज के समय में सबसे ज्यादा फिंगरप्रिंट सेंसर का नाम आपने सुना होगा आजकल हर किसी को अपने मोबाइल में फिंगर प्रिंट चाहिए होता है इसी प्रकार से अन्य कई सारे sensor हमारे mobile में होते है। हमारे mobile को smart बनाते है । तो चलिए जानते है, की sensor क्या होता है। और ये कितने typs के होते है ।



Sensor क्या है ?
                          Sensor  का मतलब होता है ज्ञानेंद्रि या संवेदक होता है sensor भौतिक घटनाओं को सेंस करता है सेंसर कहलाता है सेंसर  का काम होता है बाहरी वातावरण में होनेे वाले बदलाव को पहचानना और उसके अनुसार आउटपुट देना जैसे कि आपनेे देखा जब आपका मोबाईल अंधेरे में होता है तब इसके स्क्रीन का लाइट कम हो जाता है और जब उजाले मेंं लेकर  जाने पर तेज हो जाता है या अधिक हो जाता है यह सब मोबाइल में उपस्थित सेंसर के कारण ही होता है।

Types of sensor

1) FINGER PRINT SENSOR

2) IR BLASTER

3) PROXIMITY SENSOR

4) AMBIENTE LIGHT SENSOR

5) ACCELEROMETER SENSOR

6) GYROSCOPE SENSOR

7) THERMOMETER SENSOR

8) AIR HUMIDITY SENSOR

9) MAGNETOMETER SENSOR

10) PEDOMETER SENSOR


1) FINGER PRINT SENSOR 
                                                  Finger print sensor एक सिक्योरिटी sensor है जो हमारे मोबाइल को सिक्योरिटी देता है finger print sensor मोबाइल में पैटर्न लॉक के स्थान पर ही यूज किया जाने वाला sensor है अभी तक हम अपने मोबाइल को या तो पासवर्ड या फिर पैटर्न से लॉक किया करते थे पर होता यह था कि हम किसी ना किसी को पासवर्ड पैटर्न बता देते थे फिर वह एक से दूसरे और दूसरे से तीसरे में पहुंच जाता था पर आजकल कुछ कंपनियां या यू कहे तो लगभग सभी कंपनियां अपने मोबाइल में finger print sensor की सुविधा देने लगी है इसका यूज करके हम अपने मोबाइल को सिक्योर कर सकते हैं इसमें मोबाइल में lock के लिए अपने finger का use किया जाता है जो finger frint  स्केनर में scan हो जाता है। और फिर हमारे mobile का लॉक सिर्फ हमारी उंगली से ही खुलता है।  इसका एक और use होता है इससे हम photo भी खींच सकते है।

2) IR BLASTER
                             Ir blaster यह भी आजकल finger print sensor की तरह ही अधिक use में आने वाला sensor है अपने देखा होगा यदि आप अपने mobile के play stor में जाकर remote सर्च  करते है तो आपको सभी वो उपकरण जिसमे remote use होता है। सब के remote का app सामने आता है। और ये रिमोट आपके mobile से तभी control होगा जब आपके mobile में ir blaster होता है। मतलब यह है कि यह sensor remote के काम आता है।  इस sensor से आप tv, ac , setopbox,  आदि सभी उपकरण जो remote से control होते है उन्हें control कर सकते है ।

3) proximity sensor                                                                                 Proximity sensor हमारे mobile के screen light को control करने के काम आने वाला sensor होता है , मतलब जब screen light की जरूरत नही होती है तब यह sensor mobile screen light को ऑफ कर देता है। अपने देखा होगा जब हम किसी को call करते है और mobile को जैसे ही अपने कान में लगाते है तो mobile के screen का light ऑफ हो जाता है। proximity sensor mobile में camara के बाजू में लगा होता है।

4) AMBIENTE LIGHT SENSOR 
                                                        Ambiente light sensor यह भी screen light के लिए use होने वाला sensor है। पर यह screen light को on और off करने के लिए use नही होता है। यह  screen brightness  control करता है। अपने देखा होगा जब mobile brightness outo mode में होता है , तो जब आप अंधेरे में जाते है तो आपके mobile का screen लाइट कम हो जाता है और जब आप उजाला वाले स्थान में जाते है तो mobile का brightness बढ़ जाता है। यह ambiente light sensor के कारण ही होता है। जो बाहरी वातावरण के हिसाब से screen light को control करता है।


5) ACCELEROMETER SENSOR
                                                      Accelerometer sensor यह sensor बहुत smart sensor होता है। यह आपके mobile के झुकाओ को पता करता है। जैसे ही आप अपने मोबाइल को झुकते है ये आपके mobile की screen को 90° के एंगल तक झुका सकता है। इसका use सबसे ज्यादा video देखने के time किया जाता है।

6) GYROSCOPE SENSOR
                                              Gyroscope sensor  को हम मान सकते है कि ये accelerometer sensor का ही एक रूप है किंतु ये उससे ज्यादा advance रूप है। क्योंकि accelerometer sensor mobile की screen को 90 के angle तक झुक सकता है। पर gyroscope sensor mobile की स्क्रीन को 360 के angle तक घुमा देता है। इसका use हम game खेलते time करते है। gyroscope sensor हमारे मोबाइल के थोड़े से भी झुकाव को पता कर लेता है। जैसे हम जब ressing गेम खेलते है। तो मोड आने पर अपने mobile को हल्का सा झुकते है। तो हमारी bike उस ओर मुड़ जाती है। ये gyroscope sensor से होता है।

7) THERMOMETER SENSOR
                                                     thermometer sensor  डॉक्टरी थर्मामीटर से अलग होता है ।ये हमारी body के तापमान  को तो नही नाप सकता पर mobile के तापमान को जरूर नापता है। thermometer sensor हमारे mobile के tempreture को check करता रहता है। और जब हमारा मोबाइल over heat होता है। तो ये worning देता है। ये जब mebile hang होता है। तब अधिक देखने मे आता है। thermometer sensor एक हेल्थ sensor है। जो mobile की helth पर नजर रखता है।

8) AIR HUMIDITY SENSOR
                                                  Air humidity sensor  इसके नाम से इसकी परिभासा पता चल जाती है। air humidity sensor air में जल वाष्प की मात्रा का पता लगाने के काम आता है। इससे वायु में नमी की मात्रा ज्ञात की जाती है।

9) MAGNETOMETER SENSOR
                                                      Magnetometer sensor  इसका use वेसे तो कोई नही करता क्योकि इसकी जरूरत कभी ही पड़ती होगी पर   कभी कभी इस sensor की जरूरत बहुत ज्यादा पड़ जाती है magnetometer sensor की मदद से हमे दिशा का ज्ञान होता है। ये sensor तब काम आता है , जब कभी हम किसी जंगल मे फस जाए या कही रास्ता भटक जाये तब magnetometer sensor बहुत उपयोगी है।   

10) PEDOMETER SENSOR
                                        Pedometer sensor  ये एक helth sensor है जो आपके हेल्थ का ख्याल रखता है ये दिन भर में आपके द्वारा चली गई दूरी को मापता है। इसका काम है आपके पैरों की स्टेप को गिनना ये sensor आपके helth के लिए उपयोगी है।

दोस्तों में उम्मीद करता हु आपको ये post पसंद आई होगी ।
इसमे मेने आपको mobile के सभी sensor के बारे मे बताने की कोशिश किया हु। अगर कुछ छूट गया हो तो आप मुझे comment में बता सकते है ।

                                 *धन्यवाद*         
                                                   

No comments:

Post a Comment