Offer, Mobile and Technology, Whatsapp,Gmail, Paytm,Earn Money Online, letest technology news

Ad

Sunday, July 22, 2018

Internet kya hai ? Or kam kese krta hai.

आज के समय मे ऐसा कोई दिन नही होता है, जब आप internet use  नही करते होंगे। क्योकि आज के time पर internet  हमारी जरूरत तो है ही साथ ही साथ आदत भी बन चुका है। बिना internet  के किसी का नाही पूरा काम होता है और नाही टाइम पास  वेसे कुछ ही लोग होते है जो internet  केवल टाइम पास के लिए use करते है । पर सोचने वाली बात ये है कि आज जब हम internet  का इतना use करते है ।पर क्या हमें पता है कि वास्तव में internet  होता क्या है और काम कैसे करता है। क्योंकि जब भी हम  internet  के बारे मे सोचते है , तो हमारे दिमाग मे बड़े बड़े सेटेलाईट ऊपर आसमान में दिखाई देने लगते है ,
और फिर हम सोचते है कि ऊपर कही बादल के उस पार से हमारे mobile और computer में internet चलता होगा। पर ऐसा नही है ।तो फिर कैसा है चलिए जानते है।

INTERNET क्या है 
                               Internet  एक प्रक्रिया है जिसमे एक computer को दूसरे computer से जोड़ा जाता है । या वह प्रकिया जिसमे दो या दो से अधिक computer आपस मे एक दूसरे से जुड़े हो internet कहलाता है। इसमें प्रत्येक computer दूसरे computer से जुड़ा होता है।  internet की मदद से हम किसी भी जानकारी को कही भी दूसरे computer में पहुँचा सकते है। आप सोच रहे होंगे कि कंप्यूटर ! पर हम तो mobile से internet चलाते है। तो ऐसा है कि जिस तरह computer एक दूसरे से internet के माध्यम से connect रहते है। ठीक उसी तरह हमारे mobile भी  internet से वेसे ही जुड़े रहते है। तभी तो हम youtube में यहाँ कोई video upload करते है  और वहाँ  कोई विदेश में उस video को देख लेता है। इसी प्रकार हम जब whatsaap में कोई massage या video send करते है। तो वह तुरंत दूर बैठे अपने दोस्त या रिस्तेदार के पास पहुच जाता है। ये सब internet के कारण ही सम्भव हो पाया है।

INTERNET  चलता कैसे है 
                                          अब बात आती है कि internet चलता कैसे है। अब जैसा कि मेंंने बताया हम सोचते है ।Internet आसमान में उपस्थित किसी सेटेलाइट से चलता है। पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ऐसा भी है पर आप अंदाजा भी नही लगा सकते कि कितना सही है। क्योंकि हमारा internet ऐसे नही चलता जैसे हम सोचते है। internet चलता है  optical fiber cable  से अब ऐसा नही है कि पूरा का पूरा internet इन्ही cable से चलता है  पर आप को बता दे कि अगर इसे पूरा भी कहे तो कुछ गलत नही होगा क्योंकि internet 95% से भी अधिक इन optical fiber cable से ही चलता है। और बाकी 5% से भी कम या कहे कि केवल 1% ही internet setelite से चलता है   ,  तो कुछ गलत नही होगा। अब आप सोच रहे होंगे कि ये optical fiber cable होती केसी है। और कहा रहती है , तो आप को बता दे ये optical fiber cable हमारे बाल के बराबर पतली होती है। और ये पूरी दुनिया मे बिछाई गई है। इन्हें पूरी दुनिया के समुद्र में बिछाया गया है। आपके द्वारा भेजा गया वीडियो या massage इन्ही cable से दूसरे के पास पहुचता है। जब आप कोई video upload करते है तो वह tower की मदद से इन cable तक पहुच जाता है।  फिर ऐसे ही दूसरे tower से होते हुवे दूसरे के पास। ऐसा नही है कि ये टूटती नही है या खराब नही होती है। क्योंकि समुद्रों में बड़े बड़े जहाज का हमेसा आना जाना लगा रहता है काई बार ये उससे खराब भी हो जाती है। इसके लिए इन पर कई team लगातार 24 घंटे नजर लगाए रखती है। और कोई परेशानी आने पर तुरंत समाधन निकाल लेती है।  पर क्या आपको पता है internet  बिलकुल free होता है ।अब आप सोचोगे की हमे तो पैसे लगते है पर आपको पैसे सिर्फ केबल  के maintanance के लिए लगते है। इसमे 3 company होती है पहली company का काम होता है सिर्फ केबल को बिछाना और बाकी की दो company इस internet को हमारे तक पहुचने का काम करती है। आपको पता है कि jio के plan बाकी company से सस्ते क्यो है क्योंकि jio ने खुद का केबल लगा रखी है। और बाकी company किसी privete company के बिछाये गए केबल का use करती है। भारत मे सबसेे पहले internet की शरुवात bsnl ने की थी। इसके बाद बाकी सभी company ने । अब आप समझ गये होंगे internet क्या है और कैसे काम करता है।                                                                                  आपको ये जानकारी केसी लगी comment में जरूर बताये ।

                                *धन्यवाद*

No comments:

Post a Comment