Offer, Mobile and Technology, Whatsapp,Gmail, Paytm,Earn Money Online, letest technology news

Ad

Wednesday, April 15, 2020

लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने के Tips सबसे आसान बैटरी बढ़ने की टिप्स tip's for extant laptop battery life




लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने के Tips


में आज आपको बताने जा रहा हूं कुछ बहुत
साधारण सी बाते जो है तो बहुत साधारण किन्तु इससे आपकी लैपटॉप की बैटरी पर निश्चित तौर पर फर्क देखने को मिलेगा।


1. जिस प्रकार हमारे स्मार्टफोन में बहुत सारी स्क्रीन खाली होती है उसी तरह लैपटॉप की स्क्रीन का बड़ा हिस्सा खाली है। जिससे बैटरी जल्दी कम होती जाती हैं, अतः ब्राइटनेस लेवल कम से कम रखिए। अगर जरूरत न हो, तो कीबोर्ड की बैकलाइट भी ऑफ कर दीजिए।

2. जितनी भी  पोर्ट में एक्सटर्नल डिवाइस लगे होते है ये एक्सटर्नल डिवाइसेज़ लैपटॉप की बैटरी से ही पावर लेते हैं। जरूरत न हो, तो इन्हें लैपटॉप से निकाल दीजिए।

3. जब  यह होता है तब ज्यादा गर्म होने की वजह से लैपटाप का इंटरनल फैन्स को ज्यादा तेज चलता पड़ता है, जिससे बैटरी ज्यादा खर्च होती है। अधिकतर लैपटॉप कूलिंगपैड भी लैपटॉप से ही पावर लेते हैं। लैपटॉप को ठंडी जगह पर रखिए। कोशिश करिए कि लैपटॉप का ज्यादातर हिस्सा (खासकर निचला हिस्सा) हवा के संपर्क में रहे।

4. स्टैंडबाई की जगह अपने लैपटॉप को हाइबरनेट करिए। हाइबरनेशन में आपका लैपटॉप जस का तस रखते हुए स्लीप मोड में चला जाता है और बैटरी बचाता है।

5. विंडोज़ पर चलने वाले लैपटॉप में बिल्ट-इन पावर प्लान सेटिंग होती है। आप यहां कई चीजें चुन सकते हैं, जैसे कि डिस्प्ले, हार्ड डिस्क और यूएसबी पावर कब ऑफ हों

6. बैटरी से जुड़े कई ऐप्लिकेशन मौजूद हैं। ये बैटरी डिस्चार्ज साइकल बताते हैं। ये सीपीयू और हार्डड्राइव का टेंपरेचर भी बताते हैं, जिससे ओवरहीटिंग का पता चलता है।
इस प्रकार आप कुछ आसान सी बातों को ध्यान में रखकर अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बडा सकते है।


     आपका इस
पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment